loading...
दोस्तों हर घर में छिपकलियों का होना आम बात है. घर के दीवारों पर जहां – तहां छिपकली दिख जाए तो कोई बड़ी बात नहीं. आज हम आपको घर से छिपकलियों को भगाने के घरेलू उपाय बता रहे हैं. वैसे तो बाजारों में छिपकली को भगाने के लिये कई विषैले लिक्विड आते हैं. लेकिन इससे आपके पालतू जानवर और बच्चों को नुकसान पहुंचने का खतरा बना रहता है. इसलिए हम आपको कुछ छिपकलियों को भगाने के घरेलू उपाय, कुछ इको-फ्रेंडली घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है.



छिपकलियों को भगाने के घरेलू उपाय


1 – कॉफी पाउडर : -हर घर में कॉफी का पाउडर मौजूद होता है. अब इसका इस्तेमाल रिफ्रेशमेंट के साथ-साथ छिपकली को भगाने के लिए भी आप कर सकते हैं. इसके लिए कॉफी के पाउडर को तंबाकू के पाउडर के साथ मिक्स कर लें. और छोटी-छोटी गोलियां बना लें. अब इन गोलियों को उन जगहों पर रख दे जहां छिपकली आती है. अगर छिपकली ने गोली को खा लिया तो वो मर जाएगी, नहीं तो भाग जरूर जाएगी.


2 – नेफ्थलीन की गोलियां :- नेफ्थलीन की गोलियां कई तरह के कामों के लिए इस्तेमाल की जाती है. ये कीटनाशक का अच्छा काम करती है. इसलिए इन गोलियों को आप जहां कहीं भी रख देंगे, वहां छिपकीली नहीं आएगी.


3 – मोर पंख :- छिपकलियों को मोर के पंख को देखकर यह भ्रम होता है कि वहां कहीं सांप है. और यह सब उसे खा जाएगा. इस डर से छिपकली वहां से भाग जाती है.


4 – पिपर पेस्टिसाइड स्प्रे :- काली मिर्च और पानी को मिलाकर पेस्टीसाइड बना लें और इसे घर में जगह-जगह छिड़क दें. छिपकलियों को काली मिर्च की तीखी गंध पसंद नहीं आती. इसलिए वो भाग जाती है.


5 – बर्फ वाला ठंडा पानी :- बर्फ के ठंडे पानी से छिपकली पर स्प्रे करने से वो भाग जाती है. ऐसा लगातार कई दिनों तक करें.


6 – प्याज :- प्याज का स्लाइड बनाकर उसे धागों में बांधकर लाइट के आस-पास लटका दें. इससे दीवारों पर आने वाली छिपकलियां भाग जाएगी. क्योंकि प्याज में सल्फर की मात्रा ज्यादा होती है. जो दुर्गंध करती है, इसलिए छिपकीली वहां से भाग जाती है.


7 – अंडे के छिलके :- अंडे के छिलके को घर में रखने से छिपकली ये सोचती है कि घर में कोई बड़ा जीव रहता है. इसलिए वो इस जगह को छोड़ देने में ही अपनी भलाई समझती है.


8 – लहसुन और प्याज का रस : -लहसुन और प्याज को मिक्स कर उसका रस निकाल लें. और एक स्प्रे बोतल में पानी में लहसुन और प्याज के रस को मिलाकर, इसे घर में जगह-जगह, कोने-कोने में छिड़क दें. इससे छिपकलियां घर से दूर चली जाती है.
ये है छिपकलियों को भगाने के घरेलू उपाय, इन घरेलू नुस्खों को अपना कर छिपकलियों को घर से दूर भगाइये और चैन की सांस लीजिए.
...
loading...
 
Top