0
loading...
अब बरसात का मौसम शुरू होने वाला है। इस मौसम में कीट पतंगों की पैदावार बढ़ जाती है। इससे घरों में छिपकली, काकरोच, मक्खियां व अन्य कीटाणु डेरा जमाने लगते हैं। इसन से छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार से कई तरह के जहरीले कैमिकल या पावडर खरीद लाते हैं। इन जहरीले रसायनों को एक ओर जहां घर में रखना खतरनाक होता है वहीं इनकी दुर्गध घर में रहने वालों के लिए भी घातक साबित हो सकती है।

यहां हम बता रहे हैं घर में छिपे कॉकरोच, छिपकली, चूहे व अन्य कीट-पतंगों से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय। ये उपाय उपनाकर आप इन जीवों से तो छुटकारा पा ही सकते हैं साथ ही इनका मनुष्य शरीर पर कोई साईड इफेक्ट भी नहीं होता। तो आईए जानते हैं क्या हैं ये उपाय।

कॉकरोच से यूं पाए छुटकारा - काली-मिर्च, प्याज और लहसुन को पीसकर मिला लें और इस पेस्ट में पानी डालकर एक सॉल्यूशन तैयार कर लें। इस सॉल्यूशन को उन जगहों पर छिड़कें, जहां कॉकरोच बहुत ज्यादा हैं। इसकी तेज गंध से वे आपका घर छोड़कर भाग जाएंगे।

अगर किचन में आपको कॉकरोच ज्यादा परेशान कर रहे हैं तो वहां थोड़ी लौंग रख दें। इसकी खुशबू से कॉकरोच किनच में प्रवेश नहीं करेंगे।

अंडे के छिलकों से भगाएं छिपकली - अंडे के खाली छिलकों को कुछ ऊंचाई पर रख दें। अंडे की गंध से छिपकली दूर भागती हैं। इनको घर से भगाने का यह एक कारगर उपाय है।

पीपरमेंट से पाएं चूहों से मुक्ति - आमतौर पर घरों में चूहों की परेशानी से निजात पाने के लिए लोग पिंजरा लगाते हैं या फिर चूहे मारने की दवा डालते हैं। लेकिन यह तरीका खुद के लिए भी घातक हो सकता है। प्राकृतिक उपायों में पीपरमेंट का उपयोग बहुत ही प्रभावशाली है। पीपरमेंट की गंध चूहों को बिल्कुल नहीं सुहाती। इससे उनका दम घुटने लगता है और थोड़ी देर में वे मर जाते हैं। अगर घर में चूहे उत्पात मचा रहे हैं तो पीपरमेंट से रुई के फोहे बनाकर चूहों की संभावित जगहों पर रख दें। इसकी महक से उनका दम घुटेगा और वे मर जाएंगे।

मक्खियों से यूं पाए छुटकारा- बारिश के मौसम में मक्खियों भी बढ़ जाती है। इनसे छुटकारे के लिए घर साफ और दरवाजे बंद रहें। बावजूद इसके मक्खियां घर में आ जाएं तो कॉटन के कपड़े को किसी तेज गंध वाले तेल में डुबोकर दरवाजे के पास रख दें। इससे मक्खियां नहीं आएंगी। तेल की गंध से मक्खियां दूर रहती हैं।

प्याज का रस दिलाए खटमलों से निजात - प्याज का रस खटमल को मारने की प्राकृतिक औषधि है। इसकी गंध से उनकी सांस बंद हो जाती है और ये तुरंत मर जाते हैं।

ये उपाय भी अपनाएं

- चींटों को दूर रखने के लिए जमीन और दरवाजों के किनारों पर कोई दरार न रहने दें।

- सफाई के लिए पानी में सिरके का प्रयोग करें, इससे भी चींटे-चीटिंयां दूर रहेंगे।

- अंडे के छिलके घर के बाहर रखने से घर में छिपकली नहीं घुस पाएगी।

- आधी कटी प्याज के आस-पास कीड़े-मकोड़े फटकेंगे भी नहीं।

- मक्खियों को दूर भगाने के लिए संतरे के छिलकों को खुले में रख दें।

- पानी वाली सभी जगहों को अच्छी तरह साफ कर दें, क्योंकि मानसून के दौरान ऐसी जगहों पर कीड़े जल्दी पनपते हैं।

- कारपेट के नीचे नीम की पत्तियां रख दें, ये नमी सोखकर कीड़ों को दूर रखेंगी।

- किचन में सफाई रखें। मक्खियों और बदबू से बचने के लिए बंद डस्टबिन का प्रयोग करें।

- घर के अंदर या बाहर पानी जमा न होने दें, वरना कीड़ों और बीमारियों के होने का डर है।

- अगर कोई कीड़ा काट ले, तो उसका डंक निकालने के लिए प्रभावित जगह पर घी लगाकर लोहे की कोई चीज रगड़ दें।
...
loading...

Post a Comment

 
Top